डोनेट्स्क नेता ने उत्तर कोरिया के साथ ‘लाभदायक’ संबंधों का आह्वान किया

उत्तर कोरिया पिछले महीने डोनेट्स्क और लुहान्स्क की स्वतंत्रता को मान्यता देने वाले दुनिया के कुछ देशों में से एक बन गया, पूर्वी यूक्रेन में एक और रूसी समर्थित अलगाववादी क्षेत्र, कीव को प्योंगयांग के साथ राजनयिक संबंध काटने के लिए प्रेरित किया।

यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में रूसी प्रॉक्सी बलों के प्रमुख ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को एक संदेश भेजा है, जिसमें संकेत के बीच सहयोग का आह्वान किया गया है कि उत्तर यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में बहाली परियोजनाओं के लिए मजदूरों को भेजने पर विचार कर रहा है।

उत्तर कोरिया पिछले महीने डोनेट्स्क और लुहान्स्क की स्वतंत्रता को मान्यता देने वाले दुनिया के कुछ देशों में से एक बन गया, पूर्वी यूक्रेन में एक और रूसी समर्थित अलगाववादी क्षेत्र, कीव को प्योंगयांग के साथ राजनयिक संबंध काटने के लिए प्रेरित किया।

ऐसे संकेत हैं कि उत्तर कोरिया उन क्षेत्रों में बहाली परियोजनाओं के लिए श्रमिकों को भेजने की योजना की समीक्षा कर रहा है, जो इसकी अर्थव्यवस्था को मदद कर सकता है लेकिन अपने परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों के खिलाफ चल रहा है।

 

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बुधवार को कहा कि डोनेट्स्क अलगाववादी नेता डेनिस पुशिलिन ने सोमवार को भेजी अपनी टिप्पणियों में उम्मीद जताई कि उनका मास्को समर्थित गणराज्य और उत्तर कोरिया अपने लोगों के हितों के अनुरूप समान रूप से लाभकारी द्विपक्षीय सहयोग हासिल कर सकते हैं।

 

विदेश मंत्रालय का बयान-

 

डोनेट्स्क के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि रूस में उसके राजदूत ओल्गा मेकेवा ने आर्थिक सहयोग पर चर्चा के लिए 29 जुलाई को रूस में उत्तर कोरियाई राजदूत सिन होंग चोल से मुलाकात की। मंत्रालय के अनुसार, सिन ने तब कहा था कि उत्तर कोरिया द्वारा महामारी सीमा नियंत्रण में ढील के बाद व्यापार में द्विपक्षीय सहयोग और “श्रम प्रवास के क्षेत्र” के लिए “बड़ी संभावनाएं” होंगी।

उत्तर कोरिया कथित तौर पर लुहांस्क के साथ इसी तरह की चर्चा कर रहा है। 2017 में, रूस ने उत्तर कोरियाई लंबी दूरी के मिसाइल परीक्षण के जवाब में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का समर्थन किया, जिसके लिए सदस्य राज्यों को 24 महीनों के भीतर अपने क्षेत्रों से सभी उत्तर कोरियाई श्रमिकों को वापस लाने की आवश्यकता थी।

 

अमेरिकी विदेश विभाग का बयान

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पिछले महीने रूसी सुझावों की आलोचना की कि उत्तर कोरियाई श्रमिकों को यूक्रेन के रूसी कब्जे वाले क्षेत्रों में बहाली परियोजनाओं के लिए नियोजित किया जा सकता है, यह कहते हुए कि इस तरह की व्यवस्था “यूक्रेन की संप्रभुता का अपमान” होगी। प्राइस उत्तर कोरिया में रूसी राजदूत अलेक्जेंडर मात्सेगोरा की टिप्पणियों का जिक्र कर रहे थे, जिन्होंने तास समाचार एजेंसी को बताया कि उत्तर कोरियाई निर्माण श्रमिक संभावित रूप से डोनबास क्षेत्र के पुनर्निर्माण में “बहुत गंभीर मदद” प्रदान करेंगे।

 

द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में जापानी औपनिवेशिक शासन से कोरियाई प्रायद्वीप की मुक्ति की 15 अगस्त की वर्षगांठ के लिए किम को पुशिलिन का संदेश समय दिया गया था। उन्होंने किम को वर्षगांठ पर बधाई दी और जोर देकर कहा कि “डोनबास क्षेत्र के लोग भी आज अपनी स्वतंत्रता और इतिहास के न्याय को फिर से हासिल करने के लिए लड़ रहे हैं, जैसा कि कोरियाई लोगों ने 77 साल पहले किया था,” केसीएनए ने कहा।

 

रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि किम ने जवाब में पुशिलिन को कोई संदेश भेजा या नहीं। लुहान्स्क और डोनेट्स्क मिलकर डोनबास क्षेत्र बनाते हैं, जो यूक्रेन के पूर्व में इस्पात कारखानों, खानों और अन्य उद्योगों का ज्यादातर रूसी भाषी क्षेत्र है।

अलगाववादियों ने 2014 से दोनों प्रांतों के कुछ हिस्सों को नियंत्रित किया है, लेकिन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से कुछ समय पहले ही अपनी स्वतंत्रता को मान्यता दी थी। सीरिया एकमात्र अन्य राष्ट्र है जिसने अपनी स्वतंत्रता को मान्यता दी है।

अमेरिका दोषी-

उत्तर कोरिया ने यूक्रेन में संकट के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को बार-बार दोषी ठहराया है, यह कहते हुए कि पश्चिम की “आधिपत्य नीति” यूक्रेन में रूसी सैन्य कार्रवाई को अपनी रक्षा के लिए उचित ठहराती है।

किम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक विभाजन का भी शोषण कर रहा है जिसने अपने हथियारों के विकास में तेजी लाने के लिए यूक्रेन पर रूस के आक्रमण को गहरा कर दिया है क्योंकि वह उत्तर को परमाणु शक्ति के रूप में मजबूत करने की कोशिश करता है और अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों को स्थिति से हटाने के लिए बातचीत करता है। ताकत।

 

 

यह भी पढ़ें-

 

लेखक के बारे में

Uttarakhand Jagran http://uttarakhandjagran.co.in

हम आपके आस-पास की खबरों और विचारों के लिए एक विश्वसनीय मार्गदर्शक के रूप में काम करेंगे। हम सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए देश और समाज से जुड़ी खबरें और सूचनाएं परोसेंगे। हमारी टीम डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन प्रकाशन का काम करती है।

संपर्क - गोवर्धन प्रसाद मनोरी
मोबाइल नंबर - +91-9548276184

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours