ऑनलाइन इंटरनेशनल फ्लाइट बुकिंग के नाम पर देश-विदेश में ठगी करने वाले गिरोह का दून पुलिस ने किया पर्दाफाश

थाना राजपुर :- देहरादून पुलिस को गोपनीय माध्यम से राजपुर क्षेत्र कैनाल रोड के पास स्थित बचत स्टोर बिल्डिंग के तृतीय तल में अवैध इंटरनेशनल कॉल सेंटर के संचालित होने तथा उक्त कॉल सेंटर के माध्यम से विदेशी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट बुक कराने के नाम से उनसे ठगी किए जाने की सूचना प्राप्त हुई थी, जिस पर एसएसपी देहरादून द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर के नेतृत्व में 03 अलग-अलग पुलिस टीमें गठित कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

गठित टीम द्वारा दिनाँक 17-18/10/2024 की रात्रि में राजपुर क्षेत्रान्तर्गत बचत स्टोर कैनाल रोड में उक्त अवैध कॉल सेन्टर (पीसीएम वर्ल्डवाइड फ्लाइट लिमिटेड) पर दबिश दी गई तो मौके पर एक बडे हॉल मे लगभग 65 केबिन का एक कॉल सेन्टर का संचालन किया जा रहा था, जहां पर अलग-अलग कैबिनो में बैठे युवक/युवतियो द्वारा सिस्टमो के माध्यम से कॉले अटैण्ड की जा रही थी, जो स्वंय को अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट बुकिंग कंपनी का प्रतिनिधि बताकर लोगो से अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट बुकिंग से उनके डेबिट /क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्राप्त कर रहे थे, मौके पर पुलिस द्वारा उक्त कॉल सेन्टर संचालित कर रहे 03 लोगो को हिरासत में लिया गया, जिनसे पूछताछ में उनके द्वारा अपना नाम (1)- विकास उर्फ फिलिप, (2)-मोहम्मद मोनिश उर्फ जॉन, (3)-मन्नू यादव उर्फ रोब बताया। उपरोक्त तीनों अभियुक्तों के विरुद्ध थाना राजपुर पर धारा 319(2)/318(4)/61(2) बीएनएस व धारा 66CD आईटी एक्ट में अभियोग पंजीकृत किया गया। अभियुक्तों को समय से माननीय न्यायालय पेश किया जा रहा है।

पूछताछ का विवरण

पूछताछ में मुख्य अभियुक्त विकास उर्फ फिलिप द्वारा बताया कि वह उक्त कॉल सेंटर का मैनेजर है तथा वह और उसके दो अन्य साथी द्वारा उक्त फर्जी कॉल सेन्टर संचालित किया जा रहा है, जिसमें वे लोग यू0एस0ए0 व कनाडा के लोगो को टारगेट करते है। कॉल सेंटर का मालिक अपुल मित्तल है जो दिल्ली में बैठता है। उनके द्वारा विदेश में लोगो से सम्पर्क कर स्वंय को पीसीएम वर्ल्ड वाइड फ्लाइट लिमिटेड एजेन्सी का अधिकारी बताकर उनसे अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट बुकिंग करने के नाम से उनके क्रेडिट,डेबिट व वीजा कार्ड की जानकारी प्राप्त कर ली जाती है। वह कुछ विदेशी नगरों की फ्लाइट तो बुक करते हैं, बाकी ज्यादातर लोगों से पैसा लेकर फ्लाइट बुक नहीं करते हैं। इस तरीके से वह अपने विदेशी ग्राहकों से लाखों रुपए का फ्रॉड करते हैं। विदेशी नागरिकों से फ्रॉड करने के लिए उन्होंने अपने अंग्रेजी नाम रखे हुए हैं ताकि उनके विदेशी कस्टमर उन पर शक ना करें। वह अपने नाम के साथ ही अपनी आईपी एड्रेस भी बदल देते हैं ताकि उन्हें कोई पकड़ ना सके। उनके कंप्यूटर में लेनदेन डॉलर के माध्यम से होता है तथा अन्य कंप्यूटर मे अभियुक्तगण कॉल को सिस्टम साफ्टवेयर से ऑपरेट करते है। पुलिस द्वारा पूछताछ में अभियुक्त विकास उर्फ फिलीप, मोहम्मद मोनिश उर्फ जॉन व मन्नू यादव उर्फ रोब से जब उनकी कंपनी पीसीएस वर्ल्ड वाइड फ्लाइट लिमिटेड के रजिस्ट्रेशन के कागजात मांगे गए तो वह रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित कोई अभिलेख नही दिखा पाये तथा गूगल में सर्च करने पर उक्त कंपनी को क्लोज्ड दिखाया जा रहा है। प्रकरण में 03 मुख्य अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया तथा कॉल सेन्टर में कार्यरत 47 कर्मचारियो को नोटिस देकर पूछताछ की जा रही है।

नाम पता अभियुक्तगण –

1- विकास उर्फ फिलिप पुत्र सतनाम निवासी मकान नंबर 834 सेक्टर 16 पंचकुला हरियाणा, उम्र 36 वर्ष।

2- मोहम्मद मोनिश उर्फ जॉन पुत्र नफीस अहमद, निवासी मोहल्ला नज्जू सराय अफजलगढ़, जनपद बिजनौर, उत्तर प्रदेश, उम्र, 22 वर्ष।

3- मन्नू यादव उर्फ रोब पुत्र प्रताप सिंह, निवासी विलिज चौकी पूरा, थाना फरह जिला मथुरा, उत्तर प्रदेश उम्र 30 वर्ष।

अभियुक्तगणो से बरामदगी

1- मोबाइल फोन-03

2- मॉनिटर-48

3- माउस-42

4- कीबोर्ड-49

5- सीपीयू-50

6- हेडफोन-44

7- वाई-फाई राऊटर-02

पुलिस टीम-

1- क्षेत्राधिकारी मसूरी अनुज कुमार,

2- उ०नि० पी0डी0 भट्ट, थानाध्यक्ष राजपुर

3- व०उ०नि० सुमेर सिंह, थाना राजपुर

4- उ०नि० शोएब अली, चौकी प्रभारी आईटी पार्क

5- उ०नि० संदीप कुमार, चौकी प्रभारी कुठाल गेट

6- उ०नि० प्रवेश रावत

7- म०उ०नि० भावना

8- कांस्टेबल अरविंद

9- कांस्टेबल यशपाल

10- कांस्टेबल नीरज

 

लेखक के बारे में

Uttarakhand Jagran http://uttarakhandjagran.co.in

हम आपके आस-पास की खबरों और विचारों के लिए एक विश्वसनीय मार्गदर्शक के रूप में काम करेंगे। हम सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए देश और समाज से जुड़ी खबरें और सूचनाएं परोसेंगे। हमारी टीम डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन प्रकाशन का काम करती है।

संपर्क - गोवर्धन प्रसाद मनोरी
मोबाइल नंबर - +91-9548276184

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours