सोशल मीडिया पर वायरल हुआ खतरनाक वीडियो, सड़क सुरक्षा पर उठे सवाल, पुलिस ने लगाया 11,000 रुपये का जुर्माना

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक मोटरसाइकल सवार पर 11,000 रुपये का भारी जुर्माना लगाया है। जब मोटरसाइकल के फ्यूल टैंक पर बैठकर एक महिला के सवार को गले लगाने का वीडियो वायरल हो गया। इस घटना ने सड़क सुरक्षा और लापरवाह ड्राइविंग के बारे में गंभीर चिंताएं पैदा की हैं।  सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में एक व्यक्ति रात के समय एक व्यस्त सड़क पर एक मोटरसाइकल चला रहा है, जो तेज रफ्तार से वाहनों को ओवरटेक कर रहा है।

इस बीच, महिला को फ्यूल टैंक पर खतरनाक रूप से बैठे देखा जा सकता है, जो सवार के चेहरे की ओर मुंह करके बैठी है और उसे गले लगा रही है, जब वे ट्रैफिक से गुजर रहे हैं। इससे भी बदतर बात यह है कि उसने हेलमेट भी नहीं पहना हुआ था। दोनों को भेरा अंडरपास के पास देखा गया।  वीडियो मिलने के बाद, दिल्ली पुलिस ने जांच शुरू की। पीछे की लाइट चमकने के कारण, मोटरसाइकिल की लाइसेंस प्लेट शुरू में दिखाई नहीं दे रही थी, जिससे पहचान करना मुश्किल हो गया। इसके बाद पुलिस ने बाइक की पहचान करने के लिए विकासपुरी और पीरागढ़ी के बीच के हिस्से से सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया।

इस तरह से जोखिम भरी तरीके से मोटरसाइकल चलाने से न सिर्फ सवार और यात्री के लिए खतरनाक होता है। बल्कि सड़क पर अन्य वाहनों के लिए भी महत्वपूर्ण खतरा पैदा होता है। फ्यूल टैंक पर बैठने से यात्री की स्थिरता कम हो जाती है। जबकि सवार को गले लगाने से दोनों के मूवमेंट और सामने देखने का विजन सीमित हो जाता है। हेलमेट नहीं पहनना खतरे के स्तर को बढ़ा देता है। जिससे दुर्घटना के मामले में गंभीर चोटों का खतरा बढ़ जाता है। हाल के महीनों में, दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक उल्लंघनों, खास तौर पर जोखिम भरे स्टंट और खतरनाक ड्राइविंग से जुड़े लोगों की निगरानी और दंड करने के लिए अपने प्रयासों में तेजी ला दी है। प्रमुख सड़कों पर लगे एडवांस्ड सीसीटीवी कैमरे कानून प्रवर्तन को अपराधियों को ट्रैक करने में मदद करते हैं। भले ही लाइसेंस प्लेट जैसे पहचान डिटेल्स पढ़ना मुश्किल हो।

लापरवाही की ऐसी घटनाओं में बढ़ोतरी के साथ, पुलिस सक्रिय रूप से सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो और तस्वीरों को स्कैन करने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है। ताकि उल्लंघनकर्ताओं को पकड़ा जा सके।

लेखक के बारे में

Uttarakhand Jagran http://uttarakhandjagran.co.in

हम आपके आस-पास की खबरों और विचारों के लिए एक विश्वसनीय मार्गदर्शक के रूप में काम करेंगे। हम सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए देश और समाज से जुड़ी खबरें और सूचनाएं परोसेंगे। हमारी टीम डिजिटल मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन प्रकाशन का काम करती है।

संपर्क - गोवर्धन प्रसाद मनोरी
मोबाइल नंबर - +91-9548276184

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours